Home Apps / Make-Money

आज कल  Snack Video se paise kaise kamaye काफी Trending में चल रहा है, यह  App Tiktok जैसा है। और बहुत सारे लोग खासकर के युवा Generation (जनरेशन) के बच्चे इससे ज्यादा जुड़े हुए है और जुड़ने की कोशिश कर रहें हैं। 

इस App के फीचर (Feature) अच्छे होने के कारण लोग इसे ज्यादा पसंद भी कर रहे है।  Play store से 100  million (लगभग 10 करोड़) से भी ज्यादा यूज़र्स (Users) ने इस App को Download किया है। 

इसी से आप पता लगा सकते हैं कि Snack Video की popularity (पॉपुलर है) का अंदाजा लगा सकते हैं। इस App के यूजर काफी अच्छा वीडियो बनाते है। Tiktok जब से इंडिया में Ban हुआ है।

तब  से ज़्यादातर लोग Tiktok छोड़ने के बाद इस App (Snack Video)  का Use (प्रयोग) करे रहे है। यह Platform (प्लैटफ़ार्म) Tiktok  जैसे ही है।

Snack video App क्या है? आज मैं कुछ ख़ास टॉपिक पर बात करूंगा जैसे Snack video App से पैसे कैसे कमाए, Snack video App se paise Kaise Kamaye इन सबकी पूरी जानकारी हिन्दी में दूंगा।


Snack video App से कैसे पैसा कमाए अभी के  समय में बहुत से चीनी (Chinese ) App बैन  (Ban) हो चुकी है।

जैसे TikTok, Shareit, Vidmate, U-dictionary, Kwai, UC Browser, Baidu map, Shein, Clash of Kings DU battery saver, Helo, Likee, YouCam makeup etc. ये सभी टॉप app थे।

जिसे अभी के समय में बंद  कर दिया  गया है। यह सभी  लोकप्रिय (फ़ेमस/ Famous) App थे, जिसके बहुत ज्यादा user (प्रयोग करने वाले लोग) थे।

इनके बैन होने के बाद बहुत से App आए लेकिन ज्यादा दिन नही पाये। लेकिन अब एक App मार्किट (market) में बहुत ज्यादा चल रहा है और ट्रेंडिंग में जो की Tiktok के बाद ये App फेमस हुआ है जिसका नाम Snack video App है।

बहुत से लोगो के मन में विचार है! जिस तरह से लोगो ने Tiktok  यूज़ (उपयोग) कर के पैसे कमाए।

उसी तरह से Sanck  video App को यूज़ (उपयोग) कर के पैसे कमाने की सोच रहे है, और लोग जानना चाहते हैं  कि Snack video App से पैसे कैसे  कमाए जा सकते है या नहीं।

वैसे  टिकटोक (TikTok) से भी पैसे कमाने का ऑप्शन नहीं था। मगर लोग बहुत से तरीके जानते थे कि कैसे पैसे कमाया जा सकता है। 

तो आज हम इस Article में हम आपको Snack video App के बारे में विस्तार से बतायेंगे की Snack video App कौन से देश की है ! और इससे कैसे पैसा कमाया जा सकता है !


Snack Video we paise kaise kamate h


Snack Video के कुछ अनसुनी जानकारी:- 

 भारत मे Snack Video लोगो के बीच बहुत ही ज्यादा Popular (पॉपुलर) होता जा रहा दिखाई पड़ रहा है। City और गांव से लेकर शहर तक के लोग इसके यूजर (User) बनते जा रहे है।

ऐसा कोई भी जगह नही बचा है जहाँ Snack Video  के यूज़र्स न हो।इसके कारण लोग जानना चाहते हैं कि Snack Video Kya Hai और इसके साथ मैं कुछ हैरान करने वाले तथ्य (Facts) बताऊंगा।

जैसे कि आपको यह जानकर हैरानी होगी कि Snack Video को सन 2011 में Beijing China (बीजिंग चाइना) नामक Chinese Company (चाइनिज कम्पनी) ने develop किया है।

Vidmate se paise kaise कमाए Vidmate App

Gb whatsapp kya है 


लेकिन यदि आप Snack Video के यूज़र्स है तो आप Snack Video से अच्छे खासे पैसे मिल  सकते हैं। आज मैं आप को बताऊंगा Snack Video kya hai ? Snack Video  paise kaise kamaye. 

तो आप इस आर्टिकल  से जानकारी मै दे रहा हूँ। मने  पूरा तरीका बताया है जहाँ-जहाँ  पैसे कमा सकते है।

Snack Video क्या है ?

 Snack Video Android App popular (पॉपुलर) होने के कारण लोग जानना चाहते है है कि, Snack Video क्या है? यह कैसे काम करता है। तो मैं आपको बता दूँ कि यह एक Short Video App  प्लेटफार्म है।

जो की iOS और Android दोनों ही Platform में उपलब्ध है। इस video app का उपयोग कर आप Funny videos, dance videos, comedy, Entertainment जैसे videos बना सकते हैं और साथ ही साथ देख भी सकते है।

और वही  पर आप Snack Video पर खुद की वीडियो भी बनाकर अपलोड कर सकते है। और लोगो Entertainment (मनोरंजन) भी करते  है।

आप जब Entertainment (मनोरंजन) कर रहें तो आप उसकी साथ Snack Video se Paise भी कमा सकते हैं।

Snack Video एक प्रकार का Video-sharing Platform (प्लैटफ़ार्म) app है। जिस पर यूजर (user)  किसी भी topic पर 15 seconds वाले अच्छी-अच्छी Entertainment (मनोरंजन)  Videos बनाकर  Upload (अपलोड) करके अपनी Fan Following (पसंद करने वाले लोग) बना सकते है।

Snack Video पर वीडियो बनाने के लिए यूज़र्स को सभी Top Hits Music का Soundtrack फ्री में दिया जाता है। सभी म्यूजिक (music)  बना सकते है और साथ ही साथ use (प्रयोग) भी कर सकते हैं।

और आपको  Copyright की कोई दिक्कत भी नहीं होती है। आप जिस या कोई भी म्यूजिक (Music) पर वीडियो (Video) बनाना चाहे उसपे वीडियो बना सकते है।

वैसे तो Snack Video को पहले "Kwai app" (कवाई एप)  के नाम से जाना जाता था। वहीँ जब इसे August 2019  में Rebrand मतलब दूसरे नाम से लॉंच किया गया उसके बाद से ये Snack Video के नाम से जाना गया।

Snack Video बनाने से क्या मिलता है:- 

जैसा कि हम सब जानते हैं कि कोई भी चीज use (उपयोग) करने के साथ उसके फायदे जैसे कि मान लीजिये Snack Video के उपयोग कर रहें है Snack Video एक popular video platform है।

यह हम जान गए है पर हम यह भी जानना चाहते हैं कि Snack Video बनाने से क्या मिलता है यह जानना बहुत ही महत्वपूर्ण व आवश्यकता है।

यदि Snack Video पर आप की fan following बढ़ जाती है, तो आप को popularity के साथ बहुत सारे रुपये भी मिलते है।

अभी तो कुछ लोग Snack Video पर video बनाकर Celebrityभी बन चुके हैं  जिसे हम फिल्मों में काम करने वाले हीरो भी कहते हैं।

अगर आप इसमें 1 Million (लगभग 10 लाख) या 10 K (10 हजार)  तक  Follower होने से आप  पैसे Snack Video से पैसा कमा सकते हैं।

Snack Video से कितने पैसे कमा सकते हैं:- 

लोग के मन में हमेशा से यह सवाल रहता है कि Snack Video से कितने पैसे कमा सकते हैं, और इसका जवाब भी बहुत आसान है। जिस Snack Video User (यूसर) के पास fan following (पसंद करने वाले लोग) ज्यादा होंगे।

वे लोग अपना ज्यादातर  Income (कमाई) Sponsorship (स्पोनसोरशिप) या Brand deal से करते हैं मतलब यूँ कहें कि लोग बड़ी बड़ी या छोटी कोंपनियों (Companies) के Product (सामान) को अपने Video (विडियो) मे डाल कर लोग को बताए।

और साथ ही साथ उसको खरीदने के लिए recommend (सिफ़ारिश) करना पड़ता है। इसलिए आपके जितने ज्यादा फैन followers होंगे आप उसी के हिसाब से Sponsorship के लिए ज्यादा पैसे Charge (मांग) कर पाएंगे।

अगर आपके करीब 100,000 followers हैं तो आप लगभग 20 से 30 हजार रुपए तक महीना कमा सकते है इसमें कोई शक नहीं है लोग इसी तरीके से पैसे कमा रहे है।

Snack Video में एकाउंट कैसे बनाते है ?

अगर आप Snack Video App का इस्तेमाल करना चाहते है। तो सबसे पहले आपको इस App को Play Store  से  डाउनलोड करना पड़ेगा।

जो मैं लिंक नीचे दे दूंगा तो चलिए जानते हैं, कि Snack Video App डाउनलोड करने के बाद Snack Video में अकाउंट कैसे बनाते है। 

सबसे पहले आप को अपने समार्टफोन में play store ओपन (Open) करना है। और फिर सर्च करे Snack Video अब आपके सामने एक Snack Video  का पेज ओपन होगा।

अब आपको Snack Video App  को Install कर ले या इस लिंक (जो हरे कलर में है) उस पर क्लिक करें।

Snack Video App Link

Smart Phone (मोबाइल) में Snack Video App को install (इंस्टाल) कर लेने के बाद अब आपको Snack Video पर अपना Account (अकाउंट) बनाना है।

Snack वीडियो  एकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले Snack Video App को open करें। उसके बाद नीचे दिये गए स्टेप्स (step) को फॉलो (follow) करें:- 

Snack Video Details

ओपन करने के बाद आप को राईट साइड में Profile Icon का आप्शन नज़र आएगा उसको क्लिक करें।यहाँ आप को Users Account बनाने के लिए दो तरीके से बना सकते है।

आप इनमे से किसी एक का उपयोग अपना अकाउंट बनाने के लिए यूज़ कर सकते हैं। यहाँ आप ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर के मदद से आप अकाउंट बना सकते हैं।

या फिर आप अपने Google Account, Facebook, Instagram और Twitter Account के द्वारा भी आप अपना अकाउंट बना सकते हैं। आप किसी भी  जुड़  सकते है।

Snack Video पर वीडियो कैसे बनाये:-

1. Snack Video पर video बनाना काफी आसान है। वीडियो बनाने के लिए सबसे पहले आप को App open है, open करने के बाद नीचे आपको जो + का button  click करना है।

2.  उसके बाद आप को अपने वीडियो के लिए Pick a Sound के option पर क्लिक करना है।

3. अब आपके सामने Music  playlist Open होगा म्यूजिक Select कर ले।

4. Next आपके मोबाइल screen के right side में बहुत सारे options देखने को मिलते हैं जिससे कि आप अपने     वीडियो में Filters, Countdown, Beauty mode, Effects. लगा सकते हैं और Video संदर बना सकते है।

5. अब समय है video record करने का, आप यहां video button पर click करके 15 second तक का video बना सकते हैं।

अब आप वीडियो बना चुके होंगे आप आपको  Special Effects डाल वीडियो को बना सकते है ! Title और Hashtag डाल वीडियो publish कर सकते है।

Snack Video Se Paise Kaise Kamaye 

हम सभी जानते हैं और जान भी गए होंगे कि Snack Video se Paise कमा सकते हैं फिर भी मैं आपको बता दूँ कि  अभी तक Snack video App Tik Tok की तरह पैसे नही देता है।

जैसे TikTok के अन्दर पैसे कमाए जाते थे ऐसा अभी तक फीचर (feature) नही आया है, लेकिन Snack video App से आप Direct और Indirect दोनों तरीके से पैसे कमा सकते है।

यानि आप इस Android App से पैसे और Gift दोनों मिलते है।

और अगर आपके बहुत ज्यादा Follower होते है तो आप बहुत तरीके से पैसे कमा सकते है लेकिन पैसे कमाने के लिये आपको अच्छे से अच्छे Video भी बनाने होंगे।

जिससे आपके अच्छे खासे Follower (फ़ालोवर) बढ़ेंगे और ज्यादा से ज्यादा कमा सकेंगे।

पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आप इस Snack Video App को Download करे और अपना Account Create (बना) ले और फिर इसके कुछ Videos (विडियो) देखे और समझे की ये कैसे काम करती है।

या फिर आप उस तरह के Videos बनाना शुरू करे और अपने Followers को बढ़ाये। क्योकि अगर आप Popular (पॉपुलर) हो जाते है और आपके Videos पर Views आ रहे है तो आप इससे ज्यादा पैसे कमा सकेंगे।

लेकिन इसके लिए कुछ Snack Video App के रूल और कंडीशन (Rules and Regulation/ Condition) है, उनको पूरा करना पड़ेगा तभी live आया जा सकता है (can we earn money from snack video)।

और पैसे कमाए जा सकते है।

आपको बता दे जैसा Chinese App (चाइनिज ऐप) Likee  के अन्दर फीचर (feature) था वही इसके अन्दर उपलब्ध कराया गया है।

और तो और ऐसा कोई आप्शन (Option) तो अभी नही आया कि जिस से इसके अन्दर पैसे कमा सकते है। अगर कोई अगर इसके अंदर  को फीचर आता है यंहा जरुर update (अवगत) किया जायेगा |

Affiliate Marketing से Snack Video App से पैसे कैसे कमाए :-

जब भी आपके Snack Video App पर जब ज्यादा followers (फ़ालोवर) हो जाये तो आप उस पर Affiliate Marketing (एफिलिएट मार्केटिंग) करके बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते है।

आप Affiliate Marketing के जरिये किसी भी Online Shopping Website (वैबसाइट) के Products (सामान) बेचकर और उसके बारे में लोगो को उस प्रॉडक्ट (Product) को आकर्षित करना, और इससे आप Paise कमा सकते है।

एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) के बारे में हमने पुराने Article (आर्टिक्ल) मे उसके बारे बताया है आप वंहा से पढ़ सकते है।

 Friends को Invite करके पैसे कमाए :-

Snack Video App से अपने दोस्तो (Friends) को लिंक शेयर (Link Share) यानि invite (सजेस्ट) करके पैसे कमा सकते है।

इसके लिए app के Navigation (नैविगेशन) पर जाकर Setting आइकॉन (Icon) पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने Play & Earn का Option (ऑप्शन) आयेगा।

इस पर आपको Click करना है या दबा देना है और इसके बाद आपको Invite, Get 10000 Coin Now और Post (पोस्ट) जैसे आप्शन मिलेंगे वहाँ से आप invite करके पैसे कमा सकते है।

जब आप किसी को Snack Video App पर invite करेंगे और आपका दोस्त इसको रजिस्टर (Register) करता है तो आपको 25 से लेकर 70 रुपये या इससे भी ज्यादा मिल जाते है।

जब आपके पास 5000 Coin हो जायेंगे तो आप इससे  Paytm में Transfer (ट्रान्सफर) करके अपने पैसे को निकाल सकते है।

Snack Video App में Sponsorship से पैसे कमाए

आज बहुत सी बड़ी-बड़ी कंपनी आपको कोई एप्लीकेशन (App), वेबसाइट (Website) , या कोई भी प्रोडक्ट का Sponsorship या रिव्यु (review) करवाती है।

और उसके बदले आपको पैसे देती है, रिवियू (review) मतलब की वह प्रॉडक्ट (सामान) आप जो खरीद रहे हो वो क्या करता है, कैसे काम करता है, और कितना लाभदायक है।

तो Snack Video App की मदद से इस तरिके से भी आप बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते है और अच्छे followers हैं तो आप सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाला ज़रिया हो सकता है।

Refer And Earn से पैसे कमाए
यदि आपके अच्छे follower है और आपके अकाउंट (Account) के ऊपर ट्रैफिक (Traffic) अच्छा है मतलब आपका विडियो ज्यादा लोग देख रहें है और पसंद कर रहें है तो, आप उन्हें किसी Android App या Website पर Invite करके भी Refer And Earn तरिके से पैसे कमा सकते है।

Contests से पैसे कमाए

इस App के अन्दर Video Contests (विडियो कॉन्टेस्ट) चलते रहते है, इन Video Contest के अन्दर भाग या हिस्सा ले सकते है। इस Contests मे कोई भी भाग ले सकता है।

और साथ ही साथ जीतने पर आपका आकर्षक इनाम (attractive Prize) भी मिलते है। जो I-Phone से लेकर T-shirt या फिर कुछ भी हो सकता है।

तो ये तरीका भी बहुत अच्छा है जिस से पैसे कमा सकते है।

Product Selling

यदि आपके अच्छे follower है तो आप  इस तरीके से अपने Product भी Sell कर सकते है आज बहुत से लोग ऐसी app पर  T-shirt से लेकर Bracelet जैसे कई Product Sell कर रहे है।
और बहुत ज्यादा पैसे कमा रहे है लेकिन इसके लिए अकाउंट के ऊपर अच्छा ट्रैफिक होना चाहिए

Shopify Store

यह तरीका थोड़ा सा मुश्किल है क्योकि इसके अन्दर बहुत ज्यादा ट्रैफिक (Traffic) होना चाहिए जिससे Shopify (शोपीफ़ाई) E-commerce Store पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक भेजा जा सकता है और अच्छे पैसे कमा जा सकता है।

Snack video app किस कंपनी द्वारा चलाई जाती है:-  

यह Snack Video App  Beijing Kuaishou Technology Company, Ltd है जो कि Snack Video App को संचालित (Manage) करती है, उसकी हिस्सेदारी Kwai App में भी है और तभी कहा जा रहा है की ये एक चाइना (China) की App है।

Note :- अब आपको तय करना होगा कि आप इस App का इस्तेमाल करेंगे या नहीं और हमारे पास जितनी जानकारी थी आपके साथ शेयर और आपको प्रदान कर दी है।

यदि आपको यह Snack Video App हिन्दी मे जानकारी पसंद आई हो या कुछ सीखने को मिला हो, तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites Share कीजिये। 

और साथ ही साथ आप बताएं कि आपको यह पोस्ट व आर्टिक्ल कैसा लगा इसको comment box में बताएं और इसमे और क्या क्या जानना चाहते है और साथ ही साथ क्या क्या कमियाँ हैं।

और क्या क्या हम आपके लिए और कर सकते हैं, सारी चीजों को कमेंट बॉक्स में बताएं, और हम उसको अगले Article में सुधारने का प्रयास करेंगे:- 

Relate link:

1 टिप्पणी

Thank You For Comment,

to Top