Home Apps

Aarogya Setu App Download COVID-19 Tracking App:- कोरोना से बचाव  के लिए भारतीय Government ने एक एप्प लॉन्च कर दिया जिसका नाम है Aarogya Setu App (आरोग्य सेतु एप्प )

आरोग्य सेतु एप्प लांच होते ही कुछ ही समय में 2 करोड़ से भी ज्यादा लोगो ने डाउनलोड किया। यह एप्प लोगो को कोरोना से सक्रमण से बचाव में मदद करेगा।

Araogya Setu App



यह एप्प आप Android और IOS दोनों प्लेटफार्म पर डाउनलोड कर सकते है। आरोग्य सेतु एप्प आपको आपके आस पास कोरोना पॉजिटिव लोगो के बारे में आपको जानकारी देगा।

Aarogya Setu App Download


वायरस का पहले पता नहीं चला है, इसलिए, वैज्ञानिकों और डॉक्टरों की टीमों ने कोरोनोवायरस के लिए टीकाकरण तैयार करने के लिए दुनिया भर में काम किया है। टीकाकरण की उपलब्धता के बाद, हम कोरोनावायरस को दूर कर सकते हैं। घातक वायरस का मुकाबला करने के लिए राष्ट्रों द्वारा कई रणनीतियां अपनाई जा रही हैं। इसलिए, भारत ने एक कोरोनोवायरस ट्रैकिंग ऐप पेश किया, जिसका नाम "आरोग्य सेतु ऐप" है, जो कॉरोनोवायरस से प्रभावित लोगों के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करता है यदि किसी में कोविड​​-19 के लक्षण हैं।

Aarogya Setu Download App APK Android IOS Play Store Link 

आरोग्य सेतु एप्प aarogya setu app apk आप गवर्नमेंट की Official वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते है। 



Aarogya Setu App Review 

कोरोना से लड़ने के लिए सरकार ने आरोग्य सेतु एप्प लांच किया इस एप्प की Size लगभग 3 MB है अभी तक इसे 50 मिलियन से भी ज्यादा लोग डाउनलोड का चुके है इसे गूगल प्ले स्टोर पर 4.6 की रेटिंग है। यह एप्प आपको कोरोना से बचाव के लिए गाइड करता है। इसलिए आप जरूर से aarogya setu app apk download free आरोग्य एप्प डाउनलोड करे।  

Aarogya एप्प कैसे इस्तेमाल करे (How To Use Arogya Setu App In Hindi )

Step 1. ऊपर दी हुयी लिंक से एप्प डाउनलोड कर ले। और उसे ओपन करे। 

Step 2. अपनी भाषा (Language)चुने। Next पर क्लिक करे। 
Araogya Setu App


Step 3. उसके बाद कुछ महत्वपूर्ण सूचनाएं आएँगी उन्हें पढ़  Next पर क्लिक करे।
Araogya Setu App


Step 4. उसके बाद Register पर क्लिक करे।

Step 5. I Agree पर क्लिक करे। 
Araogya Setu App


Step 6. अपने मोबाइल नंबर एंटर करे।
Araogya Setu App
Step 7. OTP डाले और Submit पर क्लिक कर दे।

Araogya Setu App

Step 8. अब आपके सामने आरोग्य सेतु एप्प का होम पेज खुल जाएगा।

Aarogya Setu App in Case of danger 

आरोग्य सेतु आवेदन में हरे और पीले रंग की कोडिंग है जो खतरे के स्तर को इंगित करता है और इससे निपटने के लिए निवारक उपाय भी करता है। कृपया उस कोड को देखें जिसमें कलर कोडिंग के बारे में विवरण हो।

Yellow Code- येलो कलर कोड दिखाएगा कि व्यक्ति वायरस से प्रभावित हो सकता है। इसके लिए अधिकारियों से टोल फ्री नंबर यानी 1075 पर अधिकारियों से संपर्क करने को कहा जाता है।

Green Code- इंटरफ़ेस आपके द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर रंग कोडिंग देगा। ग्रीन इंगित करता है कि आप वायरस की सीमा के भीतर नहीं हैं। रंग सामाजिक भेदों (Social Distancing) का अनुसरण करता है।

Aarogya Setu App Benefits In Hindi 

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि कोरोनावायरस ने दुनिया पर कब्जा कर लिया है। घातक वायरस से निपटने के लिए राष्ट्र संघर्ष कर रहे हैं। इसके लिए कई रणनीतियां लागू की जा रही हैं। 

कोरोनोवायरस के साथ युद्ध स्तर की तैयारी की जा रही है। कोरोनोवायरस के कारण लगभग पूरी दुनिया बंद हो गई है।

वायरस का पहले पता नहीं चला है, इसलिए, वैज्ञानिकों और डॉक्टरों की टीमों ने कोरोनोवायरस के लिए टीकाकरण तैयार करने के लिए दुनिया भर में काम किया है। 

टीकाकरण की उपलब्धता के बाद, हम कोरोनावायरस को दूर कर सकते हैं। तब तक सभी व्यक्तियों से अनुरोध है कि वे सरकार द्वारा निर्धारित नियमों का पालन करें यानी पूर्ण लॉकडाउन का पालन करें और सामाजिक भेद बनाए रखें।

Aarogya Setu App Related FAQ

1. आरोग्य सेतु एप्प क्या है ?

आरोग्य सेतु भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया एक कोरोना ट्रैकिंग ऐप है। यह 2 अप्रैल को लांच किया गया।यह देश का पहला आधिकारिक कोरोना ट्रैकिंग ऐप है। आरोग्य सेतु एक संस्कृत शब्द है जिसका मतलब है - स्वास्थ्य का सेतु

2. इस एप्प में कितनी भाषाओ का सपोर्ट है ?

आरोग्य सेतु एप्प  आपको 11 भाषाओ का सपोर्ट मिलता है। जैसे - English, हिंदी, गुजरती, मराठी, पंजाबी और अन्य साउथ लैंग्वेज। 

3. कैसे पता करे कि हमे कोरोना वायरस से खतरा है।?

इसमें आपको 2 प्रकार की कोड मिलती है Yellow और Green अगर आपको Yellow कोड मिलता है तो आपकी संभावना है इसके लिए आप टोल फ्री नंबर 1075 पर कॉल करे। और green code मिलता है तो आप बिलकुल सुरक्षित है आप Lockdown का पालन करे।

4. मेडिकल टीम से बात करने के लिए Toll Free नंबर क्या है ?

1075 डायल करके आप कोविड-19 से जुड़े  सवाल आप पूछ सकते हैं। 

5. क्या हम आरोग्य सेतु एप्प  Covid Updates देख सकते है। 

हाँ आप आरोग्य सेतु एप्प में कोविड updates के ऑप्शन  जाकर country और states दोनों की जानकारी आपको मिल जायेगी।



6. आरोग्य सेतु एप्प डाउनलोड कैसे करे।?

मैंने आपको एंड्राइड और ios दोनों का लिंक ऊपर दे रखा है वह से डाउनलोड कर सकते है या आप direct गवर्नमेंट वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते है।

Relate link:

कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें

Thank You For Comment,

to Top