Home Internet

Hello Friends कैसे हो आप सभी मैं आशा करता हूँ  अच्छे होंगे। दोस्तों क्या आपको पता है कि UPI क्या होता है और कैसे काम करता है। इसकी Full Form क्या होती है, UPI app कैसे setup करे, UPI Id क्या होती है, MPIN क्या होता है।  आज मैं आपसे इसके बारे में details से बात करूँगा इसलिए आप इस article को पूरा पढ़े।
आज के time में आप घर बैठे अपने बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे transfer कर सकते है और अपने बैंक अकाउंट में पैसे मंगवा भी सकते है। इंटरनेट पर बहुत से app available है जिसके माध्यम से आप रिचार्ज कर सकते है , बिल जमा करवा सकते है और भी आप ऑनलाइन Transaction कर सकते है। जैसे मैं आपको example दूँ Paytm, Mobikwik etc app है जिन्हे आप अच्छी तरह से जानते है और आप Use भी करते होंगे। 
लेकिन दोस्तों इससे भी बेहतर तरीका है UPI जिससे आप आसानी से एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे transfer कर सकते है और मंगवा भी सकते है।

UPI Kya Hota Hai - UPI Kaise Kaam Karta Hai Hindi Jankari


UPI (Unified Payment Interface) क्या है ? (What Is UPI ?)

UPI का पूरा नाम यूनिफाइड पेमेंट इंटरफ़ेस (Unified Payment Interface) है।  यह एक (NCPI) भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम और (RBI) भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा शुरू किया गया online payment system है। जिसके माध्यम किसी भी वक्त और कही से भी आप अपने बैंक अकाउंट से पैसे भेज सकते है। अगर आपको किसी को पेमेंट भेजनी है तो बड़े ही आसानी से UPI की मदद से पैसे भेज सकते है। UPI की मदद से आप रिचार्ज भी कर सकते है बिल भी जमा कर सकते है अगर आप बाज़ार में कुछ सामान लेने जाते है तो आप UPI की मदद से पेमेंट कर सकते है और यह पेमेंट बहुत तेज़ जाता है आपने क्लिक किया तो उसी time पर पेमेंट ट्रांसफर हो जाती है।

UPI का Use कैसे करे 

UPI का Use करने के लिए आपको अपने स्मार्ट फ़ोन में इसके application डाउनलोड कर लेने है।  बहुत apps मौजूद है playstore पर। लगभग सारे bank के apps UPI को सपोर्ट करते है आपका जिस बैंक में अकाउंट है उसका app डाउनलोड कर ले और उस पर अकाउंट बना ले अकाउंट बनाने के बाद आपको वर्चुअल आईडी मिल जायेगी। और आपका UPI में अकाउंट बन जाने के आप आसानी से पैसे भेज सकते है।

UPI काम कैसे करता है

Friends पहले अगर आप ऑनलाइन पेमेंट करना चाहते है तो आपको  उस Person का अकाउंट नंबर, अकाउंट टाइप ,बैंक का नाम और उस बैंक का IFSC कोड की जरूरत पड़ती थी। इसमें आपको पेमेंट transfer करने भी भी time लग जाता है और डिटेल्स भरने में टाइम भी लगता है इसलिए इस online payment process को सरल बनाने के लिए NCPI ने UPI को लॉन्च किया।

Friends आप UPI पेमेंट सिस्टम से आप बहुत ही fast और easy way में पैसे अपने मोबाइल से direct एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में transfer कर सकते है।

UPI पेमेंट based app से पेमेंट करने लिए आपको सिर्फ पेमेंट रिसीवर की UPI Id चाहिए होती है। अब आप सोच रहे होंगे की यह UPI Id क्या होती है तो आइये उसके बारे में भी जान लेते है।

UPI Id क्या होती है

जब हम UPI Based app से पेमेंट भेजते है तो हमे पूरी details नहीं देनी होती सिर्फ हमे UPI Id देनी होती है यह Id Email Id की तरह होती है जैसे - (Technicalcard@sbi) यह UPI Id आप खुद generate कर सकते है। और UPI Id को हम VPA (Virtual Payment Address) भी कहते है। तो अब आप जान गए होंगे कि UPI ID (VPA) क्या होती है।

MPIN क्या होता है 

दोस्तों हम जब ऑनलाइन पेमेंट करते है तो हमारे मोबाइल पर Otp (One time Password ) आते है उन्हें डालने के बाद ही Transaction complete होती है उसी प्रकार UPI Based payment app से पेमेंट को confirm करने के लिए MPIN दिया जाता है और यह 4 & 6  डिजिट का होता है। और MPIN की full form Mobile Banking Personal Identification होती है।

Some Bank Name List जो UPI को support करती है 

1.  State Bank Of India
2.  HDFC Bank
3.  ICICI Bank
4.  Axis Bank
5.  Punjab National Bank 
6.  Kotak Mahindra Bank
7.  Canara Bank
8.  Bank Of Baroda
9.  Bank Of India
10. Citi Bank
11. UCO Bank
12. South Indian Bank
13. Union Bank Of India
14. OBC Bank
15. IDBI Bank
16. RBl Bank
17. Yes Bank 
18. DCB
19. Airtel Payments Bank
20. Vijaya Bank

दोस्तों और भी बहुत बैंक है जो UPI को सपोर्ट करते है यह मैंने आपको 20 बैंक के नाम बताये है। 

और Friends UPI में पैसे भेजने की लिमिट भी है इसमें आप Per Transaction 1 लाख और पैसे भेजने का चार्ज भी कटता है Per Transaction 50 पैसे जो बहुत कम है।  इसमें आपको पेमेंट भेजने पर आपसे ज्यादा चार्ज नहीं करता और आप instant पैसे ट्रांसफर कर सकते है।

अगर आप UPI apps से पेमेंट करना चाहते हो तो आप प्ले स्टोर से UPI support App डाउनलोड कर सकते है और उन पर अकाउंट create करके बड़े ही आसानी से ऑनलाइन पेमेंट कर सकते है। 

तो friends कैसा लगा आज का हमारा article "UPI Kya Hota Hai ? Full Form Aur UPI Kaise Kaam Krta Hai Full Guide In Hindi" कमेंट करके जरूर बताये और शेयर करना ना भूले। 

Relate link:

कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें

Thank You For Comment,

to Top