Home Earn-Money / YouTube

YouTube Se Paise Kaise Kamaye ( How To Make Money From YouTube ) : Friends आज मैं आपसे इस महत्वपूर्ण (Important) टॉपिक पर बात करेंगे जिससे आप घर बैठे YouTube (यूट्यूब) से पैसे  कमा सकते हैं।


YouTube Se Paise Kaise Kamaye

आज  मैं इस article (आर्टिकल) में आपको YouTube की पूरी जानकारी दूंगा। इसलिए इस Article व Post (पोस्ट) को अंत तक पूरा पढे।


आज के टाइम में शायद ही कोई ऐसा हो जो  YouTube के बारे में नहीं जानता होगा। Internet पर कुछ देखना हो जैसे  Music (म्यूजिक), Movies, या  फिर  कुछ  learn करना  हो  तो  हम  यूट्यूब  का  ही  use (प्रयोग) करते  है।

पहले  इंडिया (India)  में  लोग  YouTube का  use बहुत  कम  करते  थे,  लेकिन  Jio के आने  के  बाद  2016 से 2018 में  तो  बहुत  ज्यादा  use (उपयोग) होने  लगा है।  

क्योकि  Jio के आने  के  बाद  Data (डाटा) cost (पैसा) बहुत सस्ता हो गया, और साथ ही साथ Internet (इंटरनेट) पर ऑनलाइन कंटैंट  (Online Content) या Show देखना और भी आसान व रोमांचक हो गया है।

जिसके कारण लोग उसे और भी पसंद करने लगे है।


अपने देखा होगा कि बहुत से ऐसे चैनल्स है जिन्होंने बहुत कम Time में  1 M  Subscriber मतलब 10 लाख लोग उसे पसंद करने लगे थे, और उसके साथ  वे सारे Channels (चैनल) घर बैठे YouTube ( यूट्यूब) से बहुत अच्छे पैसे भी कमा रहे है।

इस पोस्ट मे मैं आपके YouTube से Related (मिलते जुलते) सारे डाउट (doubt) क्लियर कर दूंगा और साथ ही साथ YouTube से पैसे कमाए और कमाने के लिए आपके पास क्या होना चाहिए।

YouTube से पैसे कमाने के तरीके और भी अन्य जानकारी और बहुत सी अनसुनी बातों पर चर्चा कर इस Article में बताऊंगा।


YouTube Se Paise Kaise kamaye


जैसा की मैं आपको आज बताने वाला हूँ कि आप YouTube पर काम करके अच्छी खासी रकम Income (इन्कम) कर सकते हैं।

youtube se paise kamaye लेकिन जब भी आप कुछ शुरुआत करते हैं तो कुछ मनगढ़त चिजे सामने या मन में सवाल आता हैं के जैसे 

Start (शुरुआत) कहाँ से करें

क्या क्या चाहिए YouTube से पैसे कमाने के लिए

YouTube पैसे कैसे देता है

YouTube में Account (अकाउंट) कैसे बनाए

YouTube के विडियो बनाने के लिए क्या- क्या Equipment (सामान) चाहिए

ऐसे ही कई विषयो (Topic) पर हम चर्चा करेंगे और  इसे विस्तार एवं गहराई से समझाने का प्रयत्न करूंगा।

Youtube se Paise Kamane ke Liye Kya Chahiye


YouTube Se Paise Kaise Kamaye
मित्रो जैसा की जब कोई भी कभी भी पैसा कमाने के लिए सोचता है तो  सबसे पहले उसके मन मे कुछ सवाल आते हैं, जैसे की मुझे YouTube के लिए किन - किन  चिजों की आवश्यकता है या जरूरत पड़ेगी या पड़ने वाली है।

इन सवालो के जवाब मैं एक-एक करके दूंगा जो की एक पर्सनल एक्सपिरियन्स (Personal Experience) और साथ ही साथ सारी जानकारी इकट्ठा कर मैं आपको बता रहा हूँ। 


1. Confidence (आत्मविश्वास) :

अगर आप दुनिया में किसी भी चीज को करने जा रहें हैं  और आप साथ ही साथ पैसा भी कमाना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको  अपने ऊपर पूर्ण भरोसा या यूं कहे की Self Confidence (आत्मविश्वास) होना अति आवश्यक और बहुत जरूरी है।

मैंने देखा और परखा है, की बहुत से लोग बहुत जल्दी हार मान जाते हैं। और  एक दो विडियो (Video) बनाकर सोंचते हैं की Trend (ट्रेंड) नहीं कर रहा हैं।

और लोग इसे ज्यादा देखना पसंद नहीं कर रहें है, जिसके कारण वो YouTube Platform छोड़ देते हैं।

पर मैंने ऐसे बहुत YouTuber को देखा है, जिसने अंत तक हार नहीं मानी और last में उन्होने डट कर मेहनत की और आज लाखो और करोड़ो कमा रहें हैं।

2. Topic Knowledge (जानकारी)



अगर आप जब कभी भी किसी भी Topic (टॉपिक) पर बनाना चाहते हैं तो उसके बारे में ज्यादा से ज्यादा knowledge या यूं कहें कि उसके बारें में सम्पूर्ण जानकारी इकट्ठा करें और उस Topic पर अपना Video (विडियो) बनाएँ। 

जब आप जानकारी इकट्ठा करके आप उस पर Video बनाएँगे तो बहुत ही अच्छा और आकर्षक बनेगा, और साथ ही साथ जानकारी होने से आपका Confidence (आत्मविश्वास) बढ़ेगा।

और लोग उसे ज्यादा से ज्यादा पसंद करेंगे। 

और ध्यान रहे जब आप किसी चैनल को बना रहें हैं तो हो सके तो उसी से Related (मिलता - जुलता) ही content (कंटैंट) डाले और जब आप किसी चीज को self Confidence से करते और कड़ी मेहनत करते हैं तो वो एक न एक दिन Successful (सफल) हो हिन जाती है।



3. Regular Video Post Karna (नियमित समय समय पर विडियो डालना)



अगर आपको चाहते हैं की आपको YouTube पर Success (सफलता) पाना चाहते हैं तो आपको अपने Fans Following (चाहने वाले लोगो) साथ हमेशा से जुड़े रहने पड़ेगा।

और साथ ही साथ जीतने लोग Visitor और दूसरी भाषा में कहें तो जो आपके videos को देख रहें उनके साथ जुड़े रहने का प्रयास और जुड़ने का प्रयत्न करें। 

उन Fan Following से जुड़ने के लिए आपको regular या नियमित समय समय पर आपको विडियो को अपलोड या  YouTube पर डालना पड़ेगा ताकि लोग आपकी आकर्षकता खतम ना हो।

जब आप नियमित रूप से विडियो (Video) नहीं डालते हैं तो लोग आपको भूलने लग जाते हैं, और किसी और की तरफ आकर्षित (attract) होने लगते हैं जिसके कारण आपका Views (जो लोग देखते हैं) वो कम होने लगते हैं।

और साथ ही साथ आपका Videos (विडियो) कम से कम लोगो तक पहुँच पाता है।

कभी कभी यह भी होता है कि लोग नियमित रूप मतलब   Regular Videos ना डालने से, आपका कंटैंट (Content) जिस पर आप ने Video बनाया है, कितना ही अच्छा क्यूँ ना हो, व पहले की मुक़ाबले उसे काफी समय लगेगा।

Viewers आने में, और साथ ही साथ आपका चैनल Grow (ग्रो) और बढ़ना धीरे धीरे Slow (धीमा) हो जाता है।

Subscriber भी एक जगह से दूसरे जगह जाने की कोशिश करते हैं और आप निराशा जैसे परिसतिथियों को सामना करना पड़ सकता है, तो इन सब बातों को ध्यान में रखे।

इसीलिए मैं आपको एक सलाह या यूं कह ले की एक Suggestion देना चाहूँगा कि आप हमेशा अपने YouTube Channel पर नियमित रूप से videos (विडियो) upload (डालने) का प्रयत्न करें।

और अपने साथ ही साथ अपने Subscriber और चाहने वाले से जुड़े रहें जिससे आपका चैनल  ग्रो (Channel Grow) करता रहेगा।

जब आपका channel (चैनल) grow करने लगे तो आपको अपने अंदर पॉज़िटिव व्यवहार (Positive Attitude) बनाए रखना होगा।

जिसके कारण आपको बहुत से सपोर्ट (Support) के तौर पर आपको Comment (कॉमेंट) और Likes (लाइक्स) मिलते रहेंगे।

फिर आपका Channel (चैनल) और आपको Grow (ग्रो) करने से कोई नहीं रोक पाएगा, और आप अपने Passion (गुण) दिखा कर लोगो का मनोरंजन कर सकते हैं, और साथ ही साथ बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं।

जैसा की लोग अभी कमा रहें हैं।

मित्रों जैसा की ऊपर दी गयी हुई जानकारी और बातों को ध्यान में रखते हुए और ध्यान में रख कर काम करते हैं।

और YouTube जैसे बड़े Platform पर काम करते हैं तो, आपको को Success (सफल) होने से कोई नहीं रोक सकता, और आप कम से कम समय में आप Top Trends (टॉप ट्रेंड)  में आ जाएंगे।

इस जानकारी के अलावा आपको और किन-किन बातों को ध्यान में रखना है। और किस तरह की बातों और चिजो से बचाव करना हैं जो कि, अति महत्वपूर्ण हैं, मैं उसको आपको नीचे के Topic में बताने जा रहा हूँ:-    


4. Camera & High Quality MIC ( Voice Recorder ) : 



दोस्तो आज में जिस चीज में चर्चा करने वाला हूँ, वो बहुत महत्वपूर्ण हैं।

जैसा की आप जानते हैं विडियो (Video) बनाने के लिए सबसे पहले आपको कुछ चिजो की जरूरत और आवश्यकता पड़ेगी: 

Camera (कैमरा)

High Quality MIC (Microphone) (अच्छे गुणवत्ता का वॉइस रिकॉर्डर)

जैसा की आपको जानते और मैंने भी आपको इसके बारे में अवगत और रूबरू कराया है कि, Video (विडियो) बनाने के लिए सबसे पहले चीज आपको, Camera (कैमरा) चाहिए।

Camera अगर आप लेने कि सोंच रहे तो बिना सलाह मशवराह के बिना ना ले। और अगर आपका बजेट (Budget) कम है तो आप अपना मोबाइल का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
क्यूंकि जब भी आप विडियो (Video) बनाते हैं तो, वो विडियो (Video) अगर अच्छे Quality (क्वालिटी) और High Quality का होगा तो वो दिखने में आकर्षक लगेगा, और साथ ही साथ लोग उसे ज्यादा पसंद करेंगे। 

अगर आप High Quality Videos (अच्छी क्वालिटी का विडियो) दे रहें या बना रहें हैं तो लोग उस विडियो का आवाज भी अच्छा सुनना  पसंद करते हैं।

जब कभी आप अगर आप से कभी Acting (एक्टिंग)  मे कुछ चूक हो जाती है पर आपके dialog (डाइलोग) अच्छे हैं तो दोनों तरफ से वो balance (बैलेन्स) हो जाता है, जिसके कारण लोग उसको नज़र अंदाज कर देते हैं। 

    जब मैं High Quality के Voice Recorder की बात करता हूँ तो, जो उसमे से आवाज रिकॉर्ड (Record) होती वो क्लियर (Clear) होती है, जिसके कारण लोग उसको अच्छे से समझ पाते हैं, और उसे ज्यादा पसंद करते हैं।

तब जब आप Video (विडियो) के साथ अच्छा audio भी देते हैं तो, लोग इसे ज्यादा से ज्यादा पसंद करते हैं, और ज्यादा से ज्यादा views करते हैं। 

हो सके तो आप High Quality Video के साथ साथ High Quality Audio देने का प्रयास करें।और मैं जितना भी कह रहा हूँ ये मेरे द्वारा जानकारी इकट्ठा कर और मेरा पर्सनल Experience (अनुभव) इसमे शामिल है।

और ये जो मैंने बताने की कोशिश की हैं ये सब आंकड़े (Statistics) के अनुसार है। 



5. Video Editing Software :



जैसा की आप जानते हैं कि आप एक Video बनाने के बाद उसकी Editing बहुत जरूरी होती है, या यूं कहें तो Video Editing बहुत जरूरी है।

जब आप YouTube पर विडियो (Video) बना रहें तो आपको एडिटिंग (Editing) करना ही पड़ेगा क्योंकि आप विडियो में Filters (फ़िल्टर), Effects (इफ़फेक्ट) जैसे बहुत सारी चीजों को डालना पड़ता है।
जिसके कारण video और भी आकर्षक दिखने लगता है। तो मैं आपको ऐसे ही कुछ खास विडियो एडिटिंग (Editing) के Software बताऊंगा जो PC और Mobile और दोनों में काम करेगा।  

Video Editing Software and Tools:- 

Blender (ब्लेंडर)
Filmora (फिल्मोरा)
iMovie (आइ मूवी)
Adobe Premiere Elements 


For Android (मोबाइल के लिए):- 
Filmora (फिल्मोरा)
Adobe Premiere Rush
VideoShow
KineMaster
Quik


6.Mobile/PC :

जब विडियो आप बना रहें हैं तो आपको इसके बारे में जान लेना चाहिए MOBILE या PC (Personal Computer) Computer होना अनिवार्य है।

अगर आपको विडियो (Video) बनाने से लेकर विडियो एडिटिंग (Video Editing) तक आपको Mobile या Computer की आवश्यकता पड़ेगी ही पड़ेगी।

अगर आप Computer खरीदने में सक्षम नहीं हैं तो आप Mobile से भी ज्यादा से ज्यादा या सारा कुछ मोबाइल के द्वारा भी कर सकते हैं। 

और हो सके तो आप Computer की तरफ ध्यान दे और इसमे हमें बहुत से ऐसे Software मिल जाते हैं जिनके द्वारा आप अच्छे से Video Edit कर सकते हैं और साथ इसमे बहुत से ऐसे feature (फीचर) मिलते हैं जो मोबाइल (Mobile) में उपलब्ध कराना कठिन है।

7. Youtube Channel :


जैसा की आप जानते हैं मैंने जीतने भी बात इसमे और Topic को बताया सारे YouTube की बारे में था तो  अब हम इसके Practical में आते हैं।

How To Create YouTube account  (यूट्यूब अकाउंट कैसे बनाए):- 

YouTube में अकाउंट (Account) Create करने से पहले आपको Gmail account बनाना पड़ेगा, जिसके द्वारा आप अपने YouTube account (अकाउंट) में लॉगिन कर सकते हैं।

How To Create a YouTube Channel (यूट्यूब चैनल कैसे बनाए):- 


YouTube चैनल बनाने के लिए आपको Gmail लॉगिन  (Login) करना होगा।

उसके बाद आपको Channel List (चैनल लिस्ट) में जाना होगा फिर आपको Create a New Channel पर Click (क्लिक) करना है।

उसके बाद आपको अपने चैनल (Channel) का नाम देना है और सबमिट (Submit) या Ok बटन (Button) पर क्लिक करना है। फिर आपका चैनल (Channel) बन (Create) हो जाएगा।

अब सब कुछ setup कर लेने के बाद अब हम आपसे  अब बात करते हैं की YouTube से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके और कुछ खास तरीके जिनहे लोग कम नोटिस (ध्यान में रखते हैं):- 



Youtube Se Paise Kamane Ke Liye Best Tarike (YouTube से पैसे कमाने के तरीके) Moneitization (मोनेटाइजेसन)


Google Adsense:-  


अगर हम बात कर रहें हैं कि YouTube से earning (कमाने) की तो उसमे बहुत सारे तरीके हैं जिसमे टॉप (Top) पर है। 

Google AdSense का नाम सबसे Top (टॉप) पे आता है, लोग और ज्यादा से ज्यादा YouTuber (यूट्यूब चलाने वाले) इसी से लाखो रुपये कमा रहें है। जिसके कारण इसकी वैल्यू (Value) दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है।

गूगल ऍडसेंस (Google AdSense) लेने के लिए आपको कुछ YouTube की Policy और Terms and Condition को फॉलो करना पड़ता है और यह जान लें कि YouTube दिन प्रतिदिन (EveryDay) अपने Policy और Terms and Condition में बदलाव करता रहता है।

तो इसको हमेशा ध्यान में रखकर आप अपने चैनल (YouTube Channel) को Google AdSense के लिए अप्लाई (Apply) कर सकते हैं। और उसके बाद आपकी Earning (पैसा) आना शुरू हो जाएगा।

Google AdSense एक Official (आफिसियल) शब्द है और इसको दूसरे रूप और YouTuber (यूट्यूब चलाने वाले) इसे Monetization (मोनेटाइजेसन)  कहते हैं।

 Affiliate Marketing

Affiliate Marketing  से पैसे कामना  AdSense के मुकाबले थोड़ा कठिन है लेकिन यदि आप Affiliate Marketing को Use (प्रयोग)  करने आता है तो को तो आपके लिए बहुत अच्छा  है।

Affiliate मार्केटिंग से AdSense (अद्सेंस) से ज्यादा पैसे  कमा सकते है। 

AdSense के बाद मैं दूसरा, Affiliate मार्किटिंग (Marketing) को मानता हु Affiliate Marketing Google AdSense का Approval नहीं लेना पड़ता है।

आप अपने  YouTube में Description में लिंक लगा सकते है। Affiliate Marketing का लिंक कोई क्लिक करता है तो आपको उसका Price के  %(Percent) के हिसाब से  कमीशन  मिलता है। 

जैसे मान लीजिये की आप अपने YouTube पर एक Mobile  की जानकारी दे रहे हैं तो आपको Mobile  के साथ उसकी Buying Link देनी होगी।

और यदि उस लिंक पर क्लिक कर के Viewer और Customer Mobile खरीद लेता है। तो आपको उसका Percentage के हिसाब से कमीशन मिलता है।

अगर आप 100000 lakh की मोबाइल sell करते है तो आपको 5000  लगभग Commission मिल जाता है सिर्फ एक product में।

अगर आपका ब्लॉग Product रिव्यु करते है तो आपको Adsense और Affiliate Marketing दोनों से पैसे कमा सकते है। 

आज कोई भी कंपनी हो चाहे वह Food, Product, Blogging, Travel, Service ही क्यों न हो उसका अपना Affiliate Program है जिससे की आप अपने एक Blog के लिए अपना एक Niche चुन सकते हैं।




Sponsored Ads

यदि आपका YouTube Famous (फेमस) हो जाता है और आपके YouTube पर Audience की संख्या अच्छी हो जाती है तो आपको Sponsored Ads और Post से अच्छी कमाई हो सकती है।

इस तरीके में आपको कोई भी कम्पनी आपको E-mail करेगी और वह आपके YouTube से खुद को promote करने के लिए Offer करेगी और इसके बदले आपको पैसे देगी।


Guest Posting


आज कल लोग Guest Posting से Backlink लेते हैं या Brands अपने Product Promote करते हैं। Guest Post वह होती है जब कोई आपके YouTube के लिए Video बनाता है।


आमतौर पर Guest Posting Backlink पाने के लिए करते हैं। आप Guest Posting के लिए पैसे ले सकते हैं यदि आपके YouTube की Popularity अच्छी है।

या Brands पर भी Guest Posting का उपयोग करके अपने Product को Promote करते हैं।

अगर आप YouTube की क्या क्या requirement और (YouTube को क्या क्या चाहिए) यह सभी कुछ जानने के लिए नीचे दिये गए YouTube Partner Program के लिंक पर क्लिक करें और जानकारी ले लें।



Youtube Videos Ko Monetize Kaise Kare


आप ऊपर दी गयी सारी Requirement (जानकारी) को पूरा कर अमल कर लेते हैं तो, उसके बाद आप YouTube Channel (यूट्यूब चैनल) को पैसे कमाने योग्य बनाते हैं या यूं कहें कि, YouTube चैनल को Monetize (मोनेटाइज़) कैसे करें। 

इसको करने के लिए आपको स्टेप बाई स्टेप (Step by step) तरीके बताऊंगा जिससे आप इसको अच्छे से implement (अमल) कर सकेंगे और साथ ही साथ मैं आपको English व हिन्दी दोनों में बताऊंगा:- 



Step 1.  First of all go to Create an Account and Click on Creator Studio.

               (सबसे पहले अपने YouTube अकाउंट पर जाएँ और Creator Studio पर क्लिक करें)

Step 2.  After that Click on Channel.

               (उसके बाद चैनल पर क्लिक करें)

Step 3.  And after that You will get an Option of Monetization and Enable that Option.

(और फिर आपको आपको एन मोनेटाइजेसन (Monetization) का ऑप्शन मिलेगा उसे एनेब्ल करें)

Step 4. After that Go to Google AdSense and Sign up.

              (उसके बाद आप Google AdSense पर जाकर Sign Up कर लें )

Step 5. And Finally Share Your Videos Get Followers and Start Earning Money

(और आखिरकार आप अपने विडियो को ज्यादा से ज्यादा शेयर कर ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं)



Google AdSense के अलावा भी बहुत सारे तरीके हैं पैसा कमाने के जिसे लोग और यूं कहें YouTuber ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा रहें। मैं उन सब में से कुछ खास तरीको को उसमे बताया हूँ।

जो ज़्यादातर लोग प्रयोग करते हैं । वो इस प्रकार है:-  


  1. Products Ke Review Karke.
  2. Product Ko Sell Krke.
  3. Description Me Shorten Url Se.
  4. Apne Videos Dusro Ko sell karke.


हाँ तो आपको यह पोस्ट YouTube Se Paise Kaise Kamaye कैसा लगा इसको comment box में बताएं और इसमे और क्या क्या जानना चाहते है और साथ ही साथ क्या क्या कमियाँ हैं।

और क्या क्या हम आपके लिए और कर सकते हैं, सारी चीजों को कमेंट बॉक्स में बताएं, और हम उसको अगले Article में सुधारने का प्रयास करेंगे:- 


Relate link:

कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें

Thank You For Comment,

to Top