Home Blogger-Guide / Blogging

Hii All सभी लोगो को मेरा नमस्कार, आज मै आपको बताने वाला हूँ कि Google search Console Me Redirected Problem Kaise Thik kare.

अगर आप एक ब्लॉगर है,तॉ आप गूगल वेबमास्टर टूल्स (Webmaster tools ) के बारे में जानते होंगे, की आज मै आपको Google Webmaster tools fetch us google (गूगल वेबमास्टर टूल्स के फेच अस गूगल) के बारे में बताने जा रहा हूँ।

जिसे आप अपने गूगल सर्च कंसोल में किसी भी पोस्ट को आसानी के साथ सबमिट कर सकते है।अगर आपको भी गूगल सर्च कंसोल में Redirected Problem (रिडाइरेक्टेड प्रॉब्लम) है, तो चलिये मै आपको बताता हूँ, कि गूगल सर्च  कंसोल (Google Search Console) में Redirected Problem (रिडाइरेक्टेड प्रॉब्लम) कैसे फिक्स करे।

गूगल सर्च कंसोल में रिडाइरेक्टेड प्रॉब्लम कैसे सही करें

Google search Console Me Redirected Problem Kaise Thik kare


फीच अस गूगल के रेडिरेक्टेड प्रॉब्लम को कैसे फिक्स करते है।अगर आप ये जानना चाहते है तो आप मेरी पोस्ट को पूरी तरह रीड करके फेच अस गूगल के रेडिरेक्टेड प्रॉब्लम को सोल्वे कर सकते है।जाब आप किसी नई पोस्ट को पब्लिश करते है और फिर यूज़ गूगल सर्च कंसोल के फेच अस गूगल में फेच करना चाहते है,तॉ आपको रेडिरेक्टेड प्रॉब्लम का सामना करना पडता है।पोस्ट के लिंक को कॉपी करके जब आप फेच अस गूगल में डालकर फेच फ के पर क्लिक करते है,तॉ आपको रेडिरेक्टेड लिखा हुआ आता है।रेडिरेक्ट के कारण आपका पोस्ट सबमिट नहीं हो पता है और गूगल सर्च में नहीं नज़र आता है।जाब तक की गूगल ऑटोमेटिकली पोस्ट को सबमिट नहीं करता है।सो रेडिरेक्टेड प्रॉब्लम ज्यादा से ज्यादा नई ब्लोग्गेर्स को हिता है।

Fetch As Google Me Redirected Problem Q Hota Hai


Fetch as Google Redirected Problem ज्यादा नई ब्लॉगर को होता है। जिसके  कई कारण है ! मै आपको बता रहा हु की Fetch as Google में मतलव गूगल सर्च कंसोल ( Console ) में रेडिरेक्टेड प्रॉब्लम क्यू होता है।अगर आप गूगल वेबमास्टर टूल्स यूज़ करना नहीं जानते है तो आपको Redirected प्रॉब्लम  (Problem )आ सकती है! या फिर जब आप अपने ब्लॉग के लिए गूगल सर्च कंसोल मतलव Sitemap  क्रिएट  (Create  )करते है ! और उस समय अलग लिंक एंड टाइटल का यूज़ करने से गूगल सर्च कंसोल में रेडिरेक्टेड प्रॉब्लम होता है।य जब आप अपने ब्लॉग पोस्ट को गूगल सर्च कंसोल के फेच अस गूगल में सबमिट करते है उस टाइम लिंक कॉपी पेस्ट करने में प्रॉब्लम आ जाती है या कुछ ब्लॉगर फुल लिंक को Fetch as Google में फेच करते है इसे भी रेडिरेक्टेड प्रॉब्लम होता है और भी बहुत से ऐसे कारण है जिसके कारण गूगल सर्च कंसोल में रेडिरेक्टेड प्रॉब्लम सामने आता है।अगर आपको भी गूगल वेबमास्टर टूल्स (Webmater Tools ) के Fetch as Google में रेडिरेक्टेड प्रॉब्लम आ गया तो चलिये हम आपको बता रहे है ! की फेच अस गूगल के रेडिरेक्टेड प्रॉब्लम को कैसे हल  (Solve )करे।

Fetch As Google Ke Redirected Problem Ko Kaise Solve Kare ?


गूल वेबमास्टर के फेच अस गूगल में रेडिरेक्टेड प्रॉब्लम को बहुत ही आसानी के साथ सोल्वे कर सकते है।मई आपको कुछ स्टेप बता रहा हु जिसको फॉलो करके आप गूगल सर्च कंसोल के रेडिरेक्टेड प्रॉब्लम की सोल्वे कर सकते है।



1.  सबसे पहले आप अपने ब्लॉग को किसी भी ब्राउज़र में ओपन करे और ऊपर लिंक को देख ले और फिर उसी लिंक से नई प्रॉपर्टी ऐड करे क्यू की मेरा भी गलत सर्च कंसोल में साइट यूआरएल ऐड हो गया था जिसके कारण बहुत प्रॉब्लम हुई थी।



2. फिर आप ऐड प्रॉपर्टी (Property )पर क्लिक करे।

Google search Console Me Redirected Problem Kaise Thik kare


3. अब आप अपने साइट का सही यूआरएल (URL) टाइप करे और ऐड पर क्लिक करे।

Google search Console Me Redirected Problem Kaise Thik kare





4. फिर आपके सामने एक और नई प्रॉपर्टी नज़र आएगा उस पर क्लिक करे और क्रॉल पर क्लिक करके Fetch as Google पर क्लिक करे।

Google search Console Me Redirected Problem Kaise Thik kare





5. फिर आप अपने पोस्ट का लिंक डालकर फेच (Fetch) करे फेच करने का तरीका आप नीचे दिया हुआ पोस्ट को ओपन करके जान सकते है


6. अब आप देख सकते है की रेडिरेक्टेड प्रॉब्लम (Redirected Problem) ठीक हो चूका है और अब आप रिक्वेस्ट ( Request)इंडेक्सिंग (Idexing) पर क्लिक करके पोस्ट को सबमिट कर द।
Google search Console Me Redirected Problem Kaise Thik kare





7.   पहले जायदा redirected प्रॉब्लम आता था अब गूगल का अलग्रोथोम  जल्दी आपके पोस्ट को ऑटो  रेडिऐक्ट कर देता है ! जिससे आपको प्रॉब्लम न आये बस आपको ये बात का धयान रखना है जब आप Sitemap Add  करे तो आपको उसका URL अच्छे होना चाहिए जैसे मैंने Example https://www.stillhelp.com  होना चाहिए  आपको धयान  रखना है https://www के साथ होना चाहिए !

तो फ्रेंड्स कुछ इस तरह से आप बहुत ही आसानी के साथ फेच अस गूगल के रेडिरेक्टेड प्रॉब्लम को आसानी के साथ फिक्स कर सकते है। जैसे मैंने आपको आर्टिकल में  बताया है उसको फॉलो कर सकते है अगर आपको कोई problem आता है तो मुझे comment  कर के पूछ सकते है !

Relate link:

2 टिप्‍पणियां

  1. बहुत अच्छा लिखा है आपने धन्यवाद

    जवाब देंहटाएं
  2. Thanks sir,
    You have published very good article. Reading this article helped me a lot.
    I always read your article and share it with my friends, you work very hard in making articles

    Suggestway.com

    जवाब देंहटाएं

Thank You For Comment,

to Top