Home Internet-Trick

नमस्कार दोस्तो Stillhelp Blog पर आपका स्वागत है। आज मैं आपको  KYC Kya Hai ? Full Form Of KYC की पूरी जानकारी हिंदी में दूंगा। और बताऊंगा की KYC के फायदे सब कुछ इस article (आर्टिक्ल) में।

आज मैं KYC के बारे में बताऊंगा इसलिए इस आर्टिकल को आप अच्छे से पढ़े ताकि कर इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जान सके, जैसे कि KYC क्या है और KYC के क्या-क्या प्रोसेस (Process) होते हैं। 

और KYC किस लिए होता है, इस सब कि पूरी जानकारी मैं आपको इस आर्टिकल बारे में और भी कुछ महत्वपूर्ण विषयो को बताया हूं। 

तो अंत तक आप इसे जरूर पढ़े:- 

KYC Kya Hai


KYC क्या है ? (What Is KYC In Hindi)


KYC क्या है ? इसे क्यों भरवाया जाता है। बैंकिंग प्रणाली (Banking Process) में खाता खोलना हो या Mutual Fund (म्यूचुअल फ़ंड) खरीदना हो या अपना जीवन बीमा लेना हो तो आपसे KYC फॉर्म जरूर भरवाया जाता है।

तो चलिए आज जानते हैं कि Kyc क्या है और इसका Full Form और यह KYC क्यों बनवाया जाता है इसमें क्या-क्या documents (डॉक्युमेंट्स) लगता है। तो चलिए  जानते हैं।

KYC full form In Hindi (KYC का फूल फॉर्म क्या है)

 Kyc ka full form "Know Your Customer" अगर हिंदी में कहे तो "अपने ग्राहक को जाने"

Kyc full form in hindi:- बैंक तथा जो वित्तीय कंपनियां होती है वह इस फॉर्म को भरवा कर इसके साथ कुछ पहचान प्रमाण पत्र भी लेती हैं जिसके जरिए अपने ग्राहक की पहचान कर सकें KYC अपने ग्राहकों की पहचान की पुष्टि के लिए यह एक व्यापार की प्रक्रिया है।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के द्वारा बैंकों के लिए ग्राहकों की KYC (Know Your Customer) करवाना अनिवार्य है।

अगर शुद्ध और सरल भाषा में कहें तो यह Customer (ग्राहक) को जानने की प्रक्रिया है, जिसमे वह ग्राहक यानि Customer का नाम, पता ऐसे अन्य चीजों की जानकारी लेते हैं।

ताकि वह यह सुनिश्चित कर सके या विश्वास कर सके की आपका Fake (फर्जी) अकाउंट तो नहीं और साथ ही साथ जब आपको कोई कठिनाई (Problem) आता है तो आप आसानी से KYC कर अपना अकाउंट Secure (सुरक्षित) कर सकते हैं।

KYC Documents List (KYC डॉक्युमेंट्स की सूची)


KYC Document (डॉक्युमेंट्स) क्या होते है, तो मैं आपको बता दूँ कि KYC Documents में बैंक की KYC (केवाईसी) के लिए ग्राहक के पहचान पत्र जो कि नाम व पते की पुष्टि (Confirm) के लिए और उनकी नवीनतम फोटो (new photo) तथा Address Proof (एड्रेस प्रूफ) लिया जाता है। 


भारत सरकार ने KYC के प्रक्रिया में व्यक्ति की पहचान के लिए कई प्रकार के KYC Documents लागू किये हुए है जिन्हे आप नीचे लिस्ट में देख सकते है। 

  1. आधार कार्ड (Aadhaar Card)
  2. पैन कार्ड (Pan Card)
  3. मतदाता पहचान पत्र (Voter ID )
  4. ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License)
  5. पासपोर्ट (Passport)

Government ने KYC के लिए आधार कार्ड को सबसे मुख्य दस्तावेज माना है।
लेकिन आप इसके अलावा पैन कार्ड (PAN Card), राशन कार्ड (Ration Card), इलैक्ट्रिसिटी बिल (Electricity Bill), ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) आदि से भी KYC करवा सकते है। 

Where Need KYC Hindi (KYC कहाँ कहाँ जरूरी है )


दोस्तों जैसा हम जानते है कि बैंक (Bank) में खाता खोलने के अलावा Credit Card (क्रेडिट कार्ड) बनवाने, Mutual Fund (म्यूचुअल फ़ंड) खरीदने, Locker (लॉकर) लेने या लोन (Loan) लेने तथा जीवन बीमा (Jeevan BIMA) लेने पर भी आप KYC Form (केवाईसी फॉर्म) भरने की आवश्यकता पड़ती है। 

बैंक में लेनदेन खाता खुलवाने के लिए भी आपको KYC फॉर्म भरना पड़ता है।

अगर आप KYC फॉर्म नहीं भरते हैं और KYC भरने से इन्कार करते हैं तो Terms and Condition (नियम व शर्ते) के अनुसार आपका बैंक का खाता (Bank Account) नहीं खुलेगा 

और आज के समय में मतलब इस Digital World (ऑनलाइन की दुनिया में) आज कल जितने भी ऑनलाइन पेमेंट (online Payment) बैंक है।

उनमें भी KYC बहुत अनिवार्य/ जरूरी कर दी गयी है, अगर आप KYC (केवाईसी) नहीं करवाते हैं तो आप लेनदेन (Transaction) नहीं कर पाएंगे। 

उदाहरण के लिए PayTm App (पेटीएम एप्प) का यूज़ करना है, तो आपको KYC करवाना अनिवार्य है बिना KYC के आप PayTM नहीं चला पाएंगे और कोई भी Online Payment (ऑनलाइन पेमेंट) नहीं कर पाएंगे।

साथ ही साथ यह भी पढ़े :-


Hago app kya hai

KYC क्यों जरूरी है ?

KYC बैंकों और वित्तीय संस्थानों (Finance Company/ Organization) के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो गया है, KYC (केवाईसी) बैंकों और वित्तीय संस्थानों के लिए बहुत महत्वपूर्ण व अनिवार्य हो गया है।

क्योंकि KYC व्यक्ति के आवेदन और उसकी पहचान को सुनिश्चित कर उसकी वास्तविक्ता (Genuinity) को दर्शाता व प्रूफ (proof) करता है।

बैंक और वित्तीय संस्थान (Finance Company/ Organization) इस बात से संतुष्ट होते हैं कि व्यक्ति द्वारा या Customer द्वारा दिए गए दस्तावेज (Documents) सभी पूर्ण रूप से सही और वास्तविक हैं।


KYC Scams (स्केम) की संभावना को कम करता है मतलब आज कल जो फ़्रौड (fraud) हो रहें है उनको कम करने तथा ना के बराबर करने की कोसिस करता है।

और साथ ही साथ KYC (केवाईसी) के माध्यम से धोखाधड़ी और Frauds (फ़्रौड) जैसे तथ्यो को रोका जा सकता है और ऐसे धोखाधड़ी जैसे चीजों से बचाव करने का यह बहुतों मे से एक तरीका है।

आज KYC (केवाईसी), चोरी (Scams), धोखाधड़ी (Fraud), के साथ लाघभाग दुनिया भर में कई सारी चीजों और अधिक से अधिक चीजो पर प्रतिबंध लगाना लगभग आसान हो गया है। इसलिए KYC हर जगह बहुत महत्वपूर्ण व अनिवार्य कर ले जिससे आपको बाद में कोई भी परेशानी ना हो।


और अंत में मैं आशा करता हूं कि आप KYC क्या है ? Full Form Of KYC क्या है और Kyc के Documents list और kyc full form hindi जान ही गए होंगे।

और यह भी जान गए होंगे कि यह क्यों जरूरी है, यह सब पढ़ने के बाद आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे।

अगर आपको मेरी ये पोस्ट पसंद आया है तो, आप कमेंट (Comment) जरूर करें और साथ ही साथ अगर आपको किसी भी तरह की प्रॉब्लम (Problem) होने पर आप कमेंट (Comment) करके पूछ सकते है।

और अगर आप ऐसी और पोस्ट (Post) पढ़ना चाहते है तो हमारी वेबसाइट (Website) को फॉलो करें को फॉलो करें।

Relate link:

कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें

Thank You For Comment,

to Top